Ticker

6/recent/ticker-posts

Motivational story | विश्वास कीजिये एक दिन आपको भी अच्छे दिन आएंगे | life changing story in hindi

Motivational story | विश्वास कीजिये एक दिन आपको भी अच्छे दिन आएंगे | life changing story in hindi


सच्चे मन से की गई प्रार्थना जो भले की मौन रहकर की गई हो वह ईश्वर तक अवश्य पहुंचती है। अगर आज आपका समय खराब होता है, तो चिंता न करें, एक दिन अच्छा दिन वि आएगा।

Positive stories hindi
Positive stories hindi

एक motivational story – ‘प्रार्थना’

दिन, एक अमीर आदमी अपनी कार से बाहर निकला, और जल्दी से एयरपोर्ट में प्रवेश करते देखा गया। क्योंकि यह उनकी उड़ान का समय था। उसने जल्दी से बोर्डिंग पास किया और फ्लाइट में बैठ गया। और जब फ्लाइट टेकऑफ़ हुई तो उसने लैपटॉप खोला, और काम करना शुरू कर दिया।

क्योंकि उसे एक सम्मेलन में जाना है। वहां वह अपना भाषण देंगे। उसे सुनने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं। उन्हें यह सोचकर राहत मिली कि उन्हें समय पर उड़ान मिल गई थी।

वह बहुत अमीर आदमी था। उनके जीवन में सब कुछ अच्छा चल रहा था। लेकिन गड़बड़ी हुई आकाश में। बहुत बारिश होने लगी और इसके साथ ही बिजली भी चमकने लगी।

motivational story in hindi
motivational story in hindi

तब उस उड़ान के कप्तान ने घोषणा की कि हमारे पास गंतव्य तक पहुंचने का समय नहीं है, इसलिए हमें उसके पास एक अन्य हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग करनी होगी। यह सुनकर वह धनी व्यक्ति बहुत गुस्सा हुआ।

जब फ्लाइट उतरी, तो वह बाहर आया और एयर होस्टेज को साथ चीखते-चिल्लाते रहे कि वह कहां उतरा था? अब वह कैसे पहुंचेगा? आपके पास कोई व्यावहारिक बुद्धि नहीं है। उसने इस तरह की कई और बातें कहना शुरू कर दिया।

तभी एक आदमी उसके पास आया और उससे कहा, सर, इतनी गुस्सा मत कीजिए । मैंने आपको पहचान लिया, आप डॉ। Pathnayak है ना?

आपको एक सम्मेलन में जाना था। मैं भी उस सम्मेलन में शामिल होने जा रहा था। तो आप इतने उत्तेजित मत होना । वह जगह यहाँ से केवल तीन घंटे की दूरी पर है, आप हवाई अड्डे के बाहर से एक कार ले सकते हैं। और कार बुक करके वह जगह पहुंच सकते हैं।

उस आदमी ने कहा कि – मुझे यह जानकारी देने के लिए, धन्यवाद । यह कहकर वह आदमी हवाई अड्डे से बाहर गया और एक कार बुक की।

उन्होंने कार के ड्राइवर से कहा - भाई, मेरे बहुत देर हो चुकी है। जैसे भी हो उस जगह में मुझे जल्दी पहुंचा दो। कई लोग मेरा इंतजार कर रहे हैं।

short story in hindi with moral
short story in hindi with moral

ड्राइवर ने कहा, - देखिए साहब, जोर से बारिश हो रही है।" मुझे नहीं पता कि गैरी कितनी तेजी से चला सकता हूं, लेकिन मैं पूरी कोशिश करूंगा।

गैरी चलना शुरू कर दिया। लेकिन इतनी तेज बारिश हो रही थी कि ड्राइवर को कुछ समझ नहीं आ रहा था, वह क्या करेंगे। क्योंकि बारिश में उनकी कार चलाना मुश्किल हो रहा था।

फिर एक और घटना हुई। ड्राइवर ने गलत रास्ते पर चला गया। थोड़ी देर बाद ड्राइवर को एहसास हुआ कि उसने रास्ता पहचानने में गलती कर दी।

लेकिन डर के मारे वह पीछे बैठे हुए साहब को यह बात नहीं बता पा रहा था। फिर भी उसने थोड़ा हिम्मत जुटाकर साहब को बताया - "सर, मुझे माफ कर दीजिए। मैंने रास्ता पहचानने में गलती कर दिया है।

यह सुनकर वह आदमी फिर से गुस्सा हो गया, और उसे एहसास हुआ कि वह आज सम्मेलन में पहुंच नहीं पाएंगे।

इस बार उसने ड्राइवर से कहा, - भाई, तुम मुझे जहाँ चाहो ले जाओ, मुझे सिर्फ इस खतरे से बचाओ।

purani kahaniya
purani kahaniya

ड्राइवर इधर-उधर देखते हुए जा रहा था, कुछ दूर जाने के बाद उसने एक छोटा सा घर देखा। उसने घर के पास कार रोकी और अमीर आदमी को बताया - Sir, यहां पर थोड़ा इंतजार कीजिए, जब बारिश रुकेगी, हम फिर से आगे बढ़ेंगे।

वह व्यक्ति ने कहा - ठीक है।

यह कहते हुए वह अमीर आदमी आगे बढ़ गया और सामने के दरवाजे पर दस्तक दी, और पूछा - क्या कोई है।

अंदर से एक बूढ़ी औरत की आवाज आई। उन्होंने कहा - जिन्होंने भी आया है वह अंदर आकर बैठो, लेकिन कृपया परेशान मत करें।

उस आदमी ने फिर धीरे से दरवाजा खोला, और देखा कि एक बूढ़ी औरत भगवान के पास प्रार्थना कर रही है। वह कमरे में दाखिल हुआ, और एक कुर्सी लेकर बैठ गया। उसने फिर देखा, एक छोटा बच्चा उसके बगल में लेटा हुआ है।

stories of hindi
stories of hindi

तो बूढ़ी औरत ने पूजा पाठ समाप्त किया और उस आदमी से पूछा, - क्या मैं आपको कुछ खाने को दो? पानी पिएंगे या चाय पिएंगे ?

आदमी ने जवाब दिया - नहीं, आपको बहुत-बहुत धन्यवाद। उन्होंने फिर कहा - यदि आप एक फोन का व्यवस्था कर सकते हैं तो मेरे लिए बहुत अच्छा होगा।

इस बार बूढ़ी औरत ने हंसकर कहा - बाबूजी, इधर फोन कहां और बिजली कहां। एक काम कीजिए, आप आराम से बैठिये, जब बारिश रुक जाएगी तब चले जाना।

इस बार वह अमीर आदमी ने कहा - आप बहुत अच्छे इंसान हैं, आपसे मिलकर अच्छा लगा। भगवान को बहुत-बहुत धन्यवाद।

यह सुनकर बूढ़ी औरत ने कहा - मैं भगवान को तभी धन्यवाद दूंगी जब डॉक्टर बाबू मेरे पोते को देखने आएंगे। जब मैं अपने पोते का इलाज कर सकेंगे।

उस व्यक्ति ने कहा कि - क्यों क्या हुआ?

life changing story in hindi
life changing story in hindi

बूढ़ी औरत ने कहा कि - यह मेरा पोता हैं, उसके माता-पिता नहीं हैं। मैं उसका एकमात्र सहारा हूं। लेकिन उसे एक गंभीर बीमारी है। आसपास के डॉक्टरों का कहना है कि दिल्ली में एक प्रसिद्ध डॉक्टर हैं, Dr. Pathnayak, वह एक ही है जो इसका इलाज कर सकता है। इसलिए मुझे नहीं पता कि मैं उस तक कैसे पहुंचे। सिर्फ यही मैं हमेशा भगवान से प्रार्थना करता हूं।

यह सुनते ही अमीर आदमी की आंखों में आंसू भर आए। और उसने कहा - अम्मा, तुम्हारी प्रार्थना तुम्हारी आवाज़ भगवान ने सुन ली है।

मेरा विमान वहाँ नहीं पहुँचा जहाँ मुझे पहुँचना था। बहुत बारिश शुरू हुई, बिजली भी चमकने लगी। मेरा कार वहां नहीं पहुंचा जहां मुझे जाना था। रास्ता भटक गई, और मैं आपके दरवाजे पर पहुँच गया। मैं हूं Dr. Pathnayak।

Hindi kahaniya | एक अच्छा व्यक्ति जीवन में ज्यादा कष्ट क्यों उठाता है?| Moral stories in hindi

इस motivational story से हम किया सीखे ?

तो दोस्तों, यह छोटी सी कहानी हमें सिखाती है कि - यदि हम अपने आप पर भरोसा कर सकते हैं। और भगवान पर भरोसा कर सकते हैं, तो जीवन में कुछ भी करना असंभव नहीं है।

तो मैं कहूंगा - यदि आपके साथ आज बुरा समय चल रहा है, तो प्रार्थना करें। एक दिन अच्छा समय आपका भी आएंगे। और ऐसा काम करें जो पूरी दुनिया आप जैसा करना चाहे, क्योंकि जीतेगा वही जो कुछ करके दिखाएगा।

Think positive, Talk positive, Feel positive

20 best swami vivekananda quotes in hindi | स्वामी विवेकानंद के अनमोल वचन


विशेष नोट:

हमारे एक और YouTube चैनल है, जिसका नाम है ‘Freedoms Today’। जहां हम Network marketing के बारे में वीडियो बनाते हैं। अगर आप Network marketing के बारे में जानना चाहते हैं और Network marketing सीखना चाहते हैं तो आप इस चैनल को फॉलो कर सकते हैं। और अगर आप हमसे संपर्क करना चाहते हैं, तो आप हमारी website पर जा सकते हैं।

Freedoms Today Website: http://www.freedomstoday.com/
Freedoms Today YouTube channel: https://www.youtube.com/FreedomsToday
Email: freedomstoday1@gmail.com


Post a Comment

0 Comments