Ticker

6/recent/ticker-posts

Hindi kahaniya | जीतेगा वही, जो कुछ करके दिखाएगा| Moral stories in hindi | Michael Jordan

Hindi kahaniya | जीतेगा वही, जो कुछ करके दिखाएगा| Moral stories in hindi | Michael Jordan


हमारे जीवन में हर दिन, हर बार हमें एक नई चुनौती का सामना करना पड़ेगा। याद रखें जीतेगा वही जो कुछ करके दिखायेगा।

moral stories in hindi
moral stories in hindi

आज की हिंदी कहानी ‘माइकल जॉर्डन’

बहुत गरीब एक परिवार था। किसी किसी दिन इस परिवार के पास खाने के लिए भी पैसा नहीं रहता था। एक ऐसा परिवार जिसका जीवन में संघर्ष के अलावा कुछ नहीं था।

एक दिन उसी परिवार के एक पिता ने अपने छोटा बेटे को बुलाया, उसे एक पुराना टी-शर्ट दिखाया और उससे पूछा कि इसकी क्या कीमत होगी?

लड़के ने अंदाजा लगाया और कहा, "पिताजी, यह एक डॉलर की आसपास होगा।

इस बार पिता ने बच्चे से कहा कि तुम्हें एक काम करना है। आज शाम होने से पहले तुम्हें इस टी-शर्ट को बाजार में जाके बेचना है। लेकिन तुम्हें इस टी-शर्ट को दो डॉलर में बेचना होगा।

hindi kahaniya
hindi kahaniya

यह सुनकर बच्चे ने न नहीं किया। उसने सोचा कि पिताजी को उसे यह बात बताने का अवश्य कोई कारण होगा। क्योंकि वह अपने परिवार के हर एक व्यक्ति को दिन-रात कड़ी मेहनत करते देख रहा था। उसने सोचा कि यह उसके परिवार की मदद करने का समय है। इसलिए वो टी शर्ट को लेकर बाहर गए और सोचने लगा इसे कैसे बेचा जाए?

उसे कुछ समझ नहीं आ रहा था। क्योंकि इस टी-शर्ट कि इतनी बुरी हालत है उसे दो डॉलर में बेचना असंभव था। वह घर वापस आया। उनके पास घर में आयरन नहीं थे। उसने टी-शर्ट को और कुछ कपड़े के नीचे रखकर थोड़ा-थोड़ा दबाकर उसे थोड़ा सा ठीक किया।

इस बार उसने दिमाग लगाया कि कहां जाकर इसको बेचना है! वह स्टेशन पर पहुंच गया।

पूरे दिन लोगों को बुलाने के बाद भी वह टी-शर्ट को बेच नहीं सका। आखिर में किसी ने उसको एक बच्चा देख कर उससे दो डॉलर में उस टी-शर्ट को खरीद लिया। वह घर आता है, और पिताजी को बताता है कि टी-शर्ट दो डॉलर में बिक गयी।

अगले दिन उसके पिता उसे एक और पुरानी टी-शर्ट दिखाते हैं, और कहते हैं कि तूम्हे इसे आज बीस डॉलर में बेचना होगा।

इस बार भी बच्चे ने ना नहीं कहा। उसने फिर दिमाग लगाया कि क्या किया जा सकता है? उसके पास एक पुराना मिकी-माउस का स्टीकर था, उसने उस स्टीकर को टी-शर्ट पर चुपका दिया।

इस बार वह इस टी-शर्ट को लेकर एक स्कूल के गेट पर गया, जहाँ सभी अमीर बच्चे पढ़ने आते हैं।

बच्चे स्कूल की छुट्टियों के दौरान बाहर आते हैं, और उनके माता-पिता भी उनके साथ आते हैं। एक बच्चा उस टी-शर्ट को देखता है, और अपने पिता से उसके लिए इसे खरीदने की गुहार करता है। अंत में, बच्चे के पिता ने टी-शर्ट को खरीद लेता हैं। और एक बच्चे को creative चीज करते हुए देखकर उनको खुशी हुई। 

short moral story in hindi
short moral story in hindi

तो सज्जन ने बीस डॉलर दिए और इससे खुश होकर उसे और पांच डॉलर extra दिए। शाम को बच्चा ने एक डॉलर की टी-शर्ट पच्चीस डॉलर में बेचके घर लोटा। लेकिन उनके पिता इससे बी खुश नहीं थे।

अगले दिन उसके पिता ने उसे एक और पुरानी टी-शर्ट दिखाई, और उससे कहा कि तुम आज कुछ और करो। यह एक-डॉलर की टी-शर्ट को आज दो सौ डॉलर में बेचके आओ। और मुझे पता है कि तुम कर सकते हो।

बच्चा ने अपने परिवार की कठिन परिस्थिति को याद करता है, और टी-शर्ट को लेकर निकल जाता हैं।

motivational story in hindi
motivational story in hindi

लेकिन उसके दिमाग में और कुछ नहीं आ रहा था, क्योंकि उसने अपनी सारी बुद्धि लगा दी थी। वह बाजार की तरफ जा रहा था और अचानक उसकी नजर एक होर्डिंग पर आई।

उस होर्डिंग पर लिखा था कि उस समय की एक famous अभिनेत्री एक दुकान के inauguration के लिए आ रही थी। बच्चा तुरंत भागते हुए उस दुकान पर पहुंचा।

उसने भीड़ को धक्का देते हुए किसी तरह आगे बढ़े और अभिनेत्री का नाम लेखर चिल्लाते रहे, कि मैं तुम्हारी बहुत बड़ा fan हूं। अभिनेत्री ने एक छोटे fan को उसकी नाम ले कर बुलाते हुए देखि। इसलिए उन्होने बच्चे को पास में बुलाई।

पास आते ही बच्चा तुरंत उस टी-शर्ट में अभिनेत्री के एक ऑटोग्राफ ले लेता हैं। ऑटोग्राफ लेने के बाद, बच्चा उस भीड़ में चिल्लाने लगा, क्या कोई इस ऑटोग्राफ वाली टी-शर्ट को खरीदना चाहता है? जैसे ही टी-शर्ट की नीलामी शुरू हुई, सभी ने कीमत कहना शुरू कर दिया।

बच्चे ने उस टी-शर्ट की दाम रखी थी सिर्फ $200 । लेकिन जब 300, 400, 800 डॉलर की कीमत बढ़ गई, तो आखिरकार किसी ने एक डॉलर की उस पुरानी टी-शर्ट को 2000 डॉलर में खरीद लिया।

तो आप जानते हैं यह बच्चा कौन है?

जी हाँ दोस्तों, यह बच्चा famous American बास्केटबॉल खिलाड़ी 'माइकल जॉर्डन' है।

इस हिंदी कहानी से हम किया सीखे ?

और यह छोटी सी कहानी हमें जीवन का एक बड़ा सबक सिखाती है, हमारे जीवन में हर दिन, हर बार हमें एक नई चुनौती का सामना करना पड़ेगा। लेकिन हमें यह देखना होगा कि आप उस चुनौती से कैसे निपटेंगे और कैसे इस का हल निकालेंगे। याद रखें जीतेगा वही जो कुछ करके दिखायेगा।

Think positive, Talk positive, Feel positive

20 best motivational quotes in hindi | motivational quotes in hindi for success


विशेष नोट:

हमारे एक और YouTube चैनल है, जिसका नाम है ‘Freedoms Today’। जहां हम Network marketing के बारे में वीडियो बनाते हैं। अगर आप Network marketing के बारे में जानना चाहते हैं और Network marketing सीखना चाहते हैं तो आप इस चैनल को फॉलो कर सकते हैं। और अगर आप हमसे संपर्क करना चाहते हैं, तो आप हमारी website पर जा सकते हैं।

Freedoms Today Website: http://www.freedomstoday.com/

Freedoms Today YouTube channel: https://www.youtube.com/FreedomsToday


Post a Comment

0 Comments